8 अक्टूबर को रिलीज होगी आध्यात्मिक थ्रिलर फिल्म मनस्वी

 

Vivratidarpan.com देहरादून बहुप्रतीक्षित आध्यात्मिक थ्रिलर फिल्म मनस्वी का ट्रेलर आज यहां इंदौर में काफी धूमधाम से लॉन्च किया गया। आगामी 8 ओकटुबेर को समूचे भारत के पी वी आर सिनेमाघरो मैं इसको प्रदर्शित किया जा रहा है। रिंकू ठक्कर, अर्चना दुबे और प्रतीक संघवी के सहयोग से जयेश राजपाल ,शिव कुमार शर्मा के नेतृत्व मे इं दौर के फिल्म प्रेमियों के समूह द्वारा निर्मित, इस फिल्म की घोषणा पिछले हफ्ते प्रसिद्ध बॉलीवुड ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा नेकी थी।
फिल्म का निर्देशन मनोज ठक्कर नेकिया है, जो एक प्रकाशित लेखक और टीम के आध्यात्मिक गुरु हैं। वह आध्यात्मिक विषयों की चार पुस्तकों के लेखक भी हैं, मॉरीशस, श्रीलंका, नेपाल और भारत मेंचार राष्ट्रपति सम्मानों के प्राप्तकर्ता हैं। उन्होंनेअपनी पुस्तक काशी मरणान्मुक्ति के लिए कई पुरस्कार जीते हैं और उन्हें उनके काम के लिए ऑस्ट्रेलिया मेंविक्टोरियन संसद मेंभी सम्मानित किया गया है। मनस्वी अपनेनायक सत्यकाम, जो एक सीबीआई अधिकारी है, की आध्यात्मिक यात्रा के इर्द-गिर्द घूमती है, जो मध्य भारत में निरंतर हो रही बाल हत्याओ के मामले को सुलझाने का प्रयास कर रहा है। इस प्रवास के दौरान उसकी मुलाकात अपने गुरु, अघोरी बाबा सेहोती है, जो अपनी करुणा से उन्हें सिखाते हैंकि अघोर होना क्या है। उसी समय उसके गुरु उसका परिचय बौद्ध भिक्षु लामाजी सेभी कराते हैं, जो तंत्र को अपनेजीवन मेंशा मिल करनेके अर्थ पर प्रकाश डालते हैं।
इन दो गुरुओ की मदद से, सत्यकाम की हत्याओ के रहस्य को सुलझानेकी बाहरी यात्रा को परम सत्य की खोज की उसकी आंतरिक यात्रा के साथ बुना गया है।
सत्यकाम का किरदार रवि मित्तल ने निभाया है, जो पेशेसेचार्टर्डएकाउंटेंट और मन से फिल्म प्रेमी हैं। अघोरी बाबा का किरदार एक वास्तविक जीवन साधक, शशांक चतुर्वेदी (स्वामीजी), द्वारा निभाया गया है जो अपना अधिकांश समय हिमालय में बिताते हैं। जबकि लामाजी का किरदार राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के पूर्वछात्र विशाल चौधरी नेनिभाया है।
फिल्म की उत्पत्ति का पता एक किताब सेलगाया जा सकता है जिसे मनोज, जयेश और पटकथा लेखक नुपुर ने पहले एक साथ लिखा था, जिसका शीर्षक था अघोरी: बायोग्राफिकल नॉवेल जो कुं मेंएक वास्तविक अघोरी के साथ मनोज की हुई मुलाक़ात सेप्रेरित है। किताब की सफलता के बाद, तीनों ने कहानी को एक और नए प्रारूप मेंतलाशनेका फै सला किया, और इस तरह फिल्म बनी। जयेश सिनेमा और क्रूके एक दूसरे से गहरे संबंध को साझा करते हुए बताते हैं किहम युवाओ का एक समूह है जो एक साथ काम करने वाली पारिवारिक इकाई के रूप में व्यवसाय करनेके साथ-साथ सामाजिक कार्य भी कर रहे,हैं। हम में से अधिकांश अपनी किशोरावस्था में थे जब हम पहली बार इस असाधारण इंसान सेमिले, जिसे हम सर (मनोज) कहते हैं, जो हमें अर्थशास्त्र पढ़ातेथे । मनोज जी जीवन भर फिल्मों के शौकीन रहे हैं। पिछले 30 सालों से वह प्रति दिन एक फिल्म देखते आए हैं। मेरेपिता फिल्म वितरण व्यवसाय चलाते थे, और हमने 1982 सेमध्य भारत में 50 से अधिक फिल्मों का वितरण किया है।मनस्वीफिल्म निर्माण का हमारा पहला प्रयास है।
मनोज के अनुसार, इस फिल्म को बनाने के कई कारण थे, लेकिन मुख्य रूप से, “यह अघोर और तंत्र की अवधारणाओ के आसपास की जनसामान्य भ्रांतियों को दूर करने के लिए है। हम आज के युवाओ को उनकी अपनी भाषा में अध्यात्म का बहुप्रतीक्षित संदेश देना चाहते थे। क्योंकि इस आधुनिक जीवन में, हम कई नकारात्मक विचारों, भय, चिंता, आक्रोश, दिमागी तनाव, अनिद्रा के बोझ तले दबे हुए हैं, ऐसा लगता है कि हम अपने उद्देश्य की भावना खो चुके हैं। मनस्वी का लक्ष्य हमेंयह
दिखाना है कि बाहर का रास्ता तो भीतर की ओर मुड़ना है। जयेश तहे-दिल सेसहमत होते हुए कहते हैं, “हमारे देश के भीतर, ‘अघोरऔरतंत्रकी आध्यात्मिक अवधारणाओ को बहुत बदनाम किया गया है, जनसामान्य धारणा उन्हें मात्र श्मशान घाट या काला जादू आदि से जोड़ती है, जो सच्चाई से बहुत परे है।
भारत की सच्ची विरासत इसकी आध्यात्मिक विरासत है और यही हम मनस्वी के साथ दुनिया को दिखाना चाहते हैं।
यह फिल्म निर्देशक मनोज सहित कई युवा कलाकारों और क्रू के लिए पहली फिल्म है, वे कहते हैं, “इस फिल्म के साथ, हमने दिखाया है कि अच्छा सिनेमा बनाने के अपने सपने को पूरा करने के लिए आपको बॉम्बे जाने की आवश्यकता नहीं है। इस देश के युवा एक साथ सकते हैं और एक नई तरह का तालमेल बैठा सकते हैं, के वल फिल्में बनाने के लिए बल्कि वे किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए वे अपना मन बना लें।
फिल्म को पूरी तरह सेइं दौर के 30 किलोमीटर क्षेत्र के भीतर, अगस्त 2020 के दौरान, सभी कोविड -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शूट किया गया था। टीम ने अपने व्यवसाय चलाने के कई वर्षों के प्रबंधन अनुभव को फिल्म के सेट पर उपयोग में लाया है। जयेश कहते हैं, “फिल्म के निर्माण के साथ सब कुछ सुचारू रूप सेचला, क्योंकि जब आप अपने साथियों के साथ अपने जुनून को पूरा करते हैं, तो वह वास्तव में काम की तरह नहीं लगता है। और अब जब थिएटर आखिरकार खुल गए हैं, तो हम पूरे देश में मनस्वी के साथ दर्शकों का मनोरंजन करनेके साथ-साथ उन्हें शिक्षित करने के लिए बहुत उत्साहित हैं! ” डिवाइन ब्लेसिंग स्टूडियोज द्वारा निर्मित रिंकूठक्कर, अर्चना दुबे और प्रतीक संघवी के सहयोग से, मनस्वी 7 अक्टूबर को पूरे भारत के सिनेमाघरों मेंरिलीज़ होगी,