जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी ने महिला कल्याण समिति के साथ टेलीकॉम पर जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

 

vivratidarpan.com बोकारो (झारखंड) - माननीय कुलपति प्रो डॉ० अंजिला गुप्ता के दिशा निर्देश पर जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी के बिष्टुपुर कैंपस में यूनिवर्सिटी और महिला कल्याण समिति, बोकारो ने संयुक्त रूप से ‘कंज्यूमर अवेयरनेस प्रोग्राम’ का आयोजन किया। यह जागरूकता कार्यक्रम भारत सरकार की विशेष पहल से भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा देशभर में चलाया जा रहा है। झारखंड में ट्राई के ‘कंज्यूमर अवेयरनेस ग्रुप’ (सीएजी) के सदस्य और महिला कल्याण समिति, बोकारो के महासचिव और कार्यक्रम के गेस्ट ऑफ ऑनर श्री श्याम कुंवर भारती की आयोजन में मुख्य भूमिका रही। ये झारखंड के विभिन्न संस्थाओं में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं। जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में भी इसका आयोजन किया गया। इसमें चीफ गेस्ट के रूप में एजीएम बीएसएनएल विनोद कुमार और रिसोर्स पर्सन के रूप में जियो जेएमडीपी दीपांकर दास शामिल हुए।

सर्वप्रथम यूनिवर्सिटी प्रतिनिधि डीएसडब्ल्यू डॉ. किश्वर आरा ने अतिथियों के साथ दीप प्रज्ज्वलित किया और स्वागत भाषण दिया। यूनिवर्सिटी की परंपरा के अनुसार सभी अतिथियों को पौधा भी भेंट किया गया। मुख्य अतिथि विनोद कुमार ने बीएसएनएल के पूरे कोल्हान प्रमंडल में विकास के कार्यों की रूप रेखा सामने रखी। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार की योजना को पूरा करते हुए प्रमंडल के तीन जिलों, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला के 350 गांवों में बीएसएनएल 4G टावर का काम शीघ्र पूरा कर लेगा। आज भी सुदूर गांवों में बात करने के लिए लोग ऊंचा स्थान ढूंढते हैं। इस योजना से सभी गांवों में 4G टावर लग जायेगा और इस समस्या का समाधान हो जायेगा। उन्होंने साइबर फ्रॉड से संबंधित जानकारी देते हुए ओटीपी को किसी से भी साझा करने से मना किया। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल या जियो या एयरटेल कोई भी आपसे ओटीपी नहीं मांगता है, कभी भी टेलीकॉम कंपनी के नाम से ओटीपी साझा करने की बात कही जाए तो आप उन्हें थाना आने के लिए कहिए कि हम वही ओटीपी देंगे। उन्होंने कंज्यूमर के लिए बिष्टुपुर में कार्यालय होने की जानकारी दी और कहा कि किसी भी तरह के फ्रॉड या अन्य समस्याओं के लिए आप कार्यालय के शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उन्होंने कुछ  उपलब्ध नंबर के बारे में बताया, वो हैं 1503 एवं 18003451500

सम्मानिय अतिथि श्री भारती ने  बताया कि किसी भी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर (टीएसपी) को ट्राई के बनाए हुए नियमाें का हीं पालन करना पड़ता है और ट्राई के कंज्यूमर अवेयरनेस ग्रुप के झारखंड का एक सदस्य होने के कारण राज्य में इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम की जिम्मेदारी उन्हें मिली है। उन्होंने कहा कि इस कार्य को महिला कल्याण समिति, बोकारो के सहयोग से किया जा रहा है। विस्तृत रूप से छात्राओं को स्मार्टफोन के स्मार्ट यूजर बनने की सलाह देते हुए उन्होंने सजग होने का निर्देश दिया। साथ ही, सोशल मीडिया के भी बेहतर उपयोग की सलाह दी क्योंकि एक ओर जहां ये सब भले लोगों को जोड़ता हैं दूसरी ओर यह आतंकवादी गतिविधियों के लिए भी रास्ता देता है। इसलिए स्मार्टफोन से सारी दुनिया मुठ्ठी में तो है लेकिन सही उपयोग न करने पर यह बर्बादी की ओर भी ले जा सकता है। सतर्क रहने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि अब बिना ओटीपी के भी फोन हैक करके व्यक्ति के जानकारी के बिना उसीके नंबर से ही किसी के रिश्तेदार को फोन जा सकता है कि वो सीरियस है इतने पैसे की जरूरत है और रिश्तेदार उसको सोच के जो पैसा देंगे वो फ्रॉड करनेवाले के पास चला जायेगा। इस तरह से उन्होंने स्वयं सजग रहते हुए सबको जागरूक करते हुए साइबर क्राइम से बचने की सलाह दी।

संसाधन सेवी दीपांकर दास ने भी सभी की बातों में और उदाहरण बताते हुए सबको सजग रहने को कहा। किसी भी समस्या के समाधान के लिए 1991, 199198 और जीओचैट के द्वारा 70007 पर बात करने की सलाह दी। उन्होंने जमशेदपुर में जियो के 4G से 5G के परिवर्तन की रूपरेखा सामने रखी कि किन स्थानों पर यह हो चुका है और ये भी कि शीघ्र ही पूरे शहर को 5G से जोड़ दिया जायेगा।

अंत में धन्यवाद ज्ञापन यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता और मीडिया प्रभारी डॉ. सुशील कुमार तिवारी और मंच संचालन एमबीए की प्राध्यापिका डॉ. श्वेता प्रसाद ने किया। कार्यक्रम में बीएड की छात्राएं उपस्थित रहीं।