प्यार रुह का सुकून है - डॉ फौजिया नसीम'शाद’

 

vivratidarpan.com - इसमें कोई शक नहीं कि प्यार एक ऐसा खूबसूरत और प्यारा अहसास है, जिसे सिर्फ और सिर्फ एक प्यार करने वाला एक खूबसूरत दिल ही महसूस कर सकता है। वह दिल जो किसी को रुह की गहराइयों से भी ज्यादा प्यार करता हो। इस प्यार भरे अहसास को जब हम अपनी जिंदगी में हकीकत में जीते हैं, तब हमें मालूम चलता है कि हमारी जिंदगी कितनी दिलकश और कितनी खूबसूरत है, और यह प्यार का मीठा अहसास ही तो होता है, जो हमें जिंदगी के मायने ही नहीं समझाता बल्कि जीने की एक वजह भी देता है और यह प्यार के अहसास की ताकत ही तो होती है, जो हमारी आंखों के ख्वाबों को जिंदगी भी देती है। यह प्यार ही होता है, जिसका हर अहसास खूबसूरत होता है।

कहते हैं कि इंसान अपनी पूरी जिंदगी में इस प्यार के अहसास से एक बार ही सही, लेकिन रूबरू जरूर होता है और इस अहसास को वो अपनी जिंदगी की आखिरी सांस तक खुद को फरामोश नहीं कर पाता है। यह प्यार का पहला अहसास उसके दिल में एक मीठी कसक बन कर उम्र भर साथ रहता है और यह हकीकत है कि प्यार का यह अहसास ही हमारे अंदर इंसानियत के अहसास को जिंदा रखता है और हममें जिम्मेदारी का अहसास भी कराता है। बहरहाल प्यार किसी इंसान से हो या खुदा से, देश से हो या किसी और से हर हाल में आपको बदलने की भरपूर ताकत रखता है। प्यार एक ऐसी हकीकत है, जिसके वजूद को हम किसी भी हाल में नकार नहीं पाते। यह हमें जीना ही नहीं सिखाता, बल्कि दुख में दर्द के हर अहसास में होकर भी हमें मुस्कुराना सिखा देता है या फिर ये कहंू कि सही मायने में हमें जिंदगी जीना सिखा देता है।

आखिर क्या है प्यार? किसी के दर्द को खुद में महसूस करना प्यार है, किसी का उम्रभर होके रह जाना प्यार है, या किसी के दर्द को खुद मेें जीना प्यार है, तो किसी के लिए अपनी खुशियों की कुर्बानी दे देना प्यार है। प्यार क्या नहीं है, सब कुछ तो यही है। यह जिंदगी में न हो तो जिंदगी बेजार और बेमायने होकर रह जाये। हकीकत में प्यार वह भीगी बारिश है, जिसमें हर तड़पता दिल भीगना चाहता है जो आपको आपके होने का अहसास कराता हो। यह बात और है कि प्यार की डगर आसान नहीं,  लेकिन वह प्यार ही क्या जो आसान हो, प्यार में पाने और खोने का अहसास नहीं होता। प्यार बस प्यार होता है, जिसका हर अहसास रुह को सुकून देता है।  प्यार का अहसास कैसा होता है, प्यार बस प्यार जैसा होता है।  (विभूति फीचर्स)